Search This Blog

Wednesday, May 5, 2010

Re Co SysTM रिमोट कंट्रोल स्विच


Re Co Sys TM रिमोट कंट्रोल स्विच

ReCoSys रिमोट कंट्रोल स्विच के सेंसर की वायरिंग का तरीका -

• सबसे पहले सेंसर के काले तार(4) को बिजली के न्यूट्रल से जोडे.


• सेंसर के पीले तार(2) को पंखे (टाईप BSFL-100 वाट तक)/कूलर पंखे (टाईप BSFC-400 वाट तक) या झूमर (टाईप BSFC -300 वाट तक) के तार से जोडे.
• सेंसर के सलेटी तार(3) को ट्युबलाइट/बल्ब/पम्प (सभी टाईप -100 वाट तक) के तार से जोडे.
• यदि स्विच का टाईप BSFLN या टाईप BSFCS है तो सेंसर के गुलाबी तार को नाइट लैंप या कूलर की स्विंग मोटर के तार से जोडे.
• अंत में सेंसर के लाल तार को बिजली के फ़ेज से जोडे.


अब बिजली चालू करें.

 टाइप BSFLP-5 या टाइप BSFCP-5 को प्रोग्रामिंग करने का तरीका-
पूर्व तैयारी एवं सावधानियाँ
• सबसे पहले, जिस रिमोट से, इस प्रकार के सेंसर के स्विच को चलाना/ओपरेट करना तय किया गया है, उस पर स्थित उन बटनों को पहले से चुनकर तय कर लें, कि, किस बटन से सेंसर के किस स्विच को चलाना/ओपरेट करना है(एक सेंसर पर दो स्विच हैं), क्योंकि एक बार प्रोग्राम किया गया कमान्ड मिटाया नहीं जा सकता है. कम्पनी द्वारा उपलब्ध रिमोट में 'All Off ' बटन को प्रोग्राम करने की आवश्यकता नहीं है, उसमें यह पहले से ही प्रोग्राम किया गया होता है.
• एक सेंसर के लिए रिमोट पर अग्रांकित कुल 5 कमांड प्रोग्राम किए जा सकते हैं-
 ट्युबलाइट/बल्ब/पम्प चालू या बन्द का स्विच
 पंखा/कूलर पंखा/झूमर चालू या बन्द का स्विच
 पंखा/कूलर पंखा/झूमर की गति बढाने का स्विच
 पंखा/कूलर पंखा/झूमर की गति घटाने का स्विच
 सभी एक साथ बन्द का स्विच

• यह सुनिश्चित करें कि कमरे में अन्य कोई इन्फ्रारेड लाइट स्त्रोत जैसे सूर्य की रोशनी, CFL, ट्यूबलाइट आदि चालू न हो.
• अब यह सुनिश्चित करें कि सेंसर का नीचे वाला स्विच, डिमर मोड में है, स्विच डिमर मोड में है या नहीं यह जानने के लिए निचले स्विच को दबाएं, पहली बार दबाने पर पंखा/कूलर पंखा/झूमर चालू हो जायेगा, अब निचले स्विच को पुनः दबाएं, यदि पंखा/कूलर पंखा/झूमर बंद हो जाता है तो स्विच डिमर मोड में नहीं है.
• स्विच को डिमर मोड में लाने के लिए सेंसर के निचले स्विच को 3-4 सेकन्ड तक दबाकर रखें, इस प्रकार सेंसर डिमर मोड में आ जायेगा.
• पूर्व में वर्णित प्रक्रिया को दोहराकर सुनिश्चित करें कि सेंसर का नीचे वाला स्विच, डिमर मोड में आ गया है.

प्रोग्राम प्रक्रिया क्रम
i. सेंसर पर स्थित दोनों स्विचों(8-9) को एक साथ दबाकर छोडें, इस स्थिति में सेंसर पर स्थित दोनों लाल एवम् हरी LED लाइट(6-7) एक साथ झपकने (जलने-बुझने) लगेंगी, यह दर्शाता है कि सेंसर, अब, प्रोग्रामिंग के लिए तैयार है.
ii. इसी स्थिति में, अब सेंसर पर स्थित ऊपर वाले स्विच(8) को एक बार दबाएं, सेंसर पर स्थित केवल लाल LED(6) लाइट झपकने लगेगी.
iii. अब जिस रिमोट से, इस स्विच को चलाना/ओपरेट करना तय किया गया है, उसे सेंसर पर स्थित इन्फ्रारेड सेंसर(5) के सामने लाकर, उस पर स्थित पहले से तय ट्युबलाइट/बल्ब/पम्प चालू या बन्द करने से सम्बन्धित बटन को दबाएं, सेंसर पर स्थित दोनों लाल एवम् हरी LED लाइट का एक साथ झपकना इस बात को दर्शाता है कि, सेंसर का पहला(ऊपर वाला) स्विच ट्युबलाइट/बल्ब/पम्प चालू या बन्द करने के लिए प्रोग्राम हो गया है.
iv. इसी स्थिति में अब सेंसर पर स्थित नीचे वाले स्विच(9) को एक बार दबाएं, सेंसर पर स्थित केवल हरी LED लाइट(7) झपकने लगेगी.
v. अब उसी रिमोट पर स्थित पहले से तय पंखा/कूलर पंखा/झूमर चालू या बन्द करने से सम्बन्धित दूसरे बटन को दबाएं,सेंसर पर स्थित दोनों लाल एवम् हरी LED लाइट का एक साथ झपकना इस बात को दर्शाता है कि सेंसर का दूसरा (नीचे वाला) स्विच पंखा/कूलर पंखा/झूमर चालू या बन्द करने के लिए प्रोग्राम हो गया है.
vi. इसी स्थिति में अब सेंसर पर स्थित नीचे वाले स्विच(9) को एक बार फिर दबाएं, सेंसर पर स्थित लाल एवम् हरी LED लाइट नीचे से ऊपर जाने का आभास देती हुई झपकने लगेगी.
vii. अब उसी रिमोट पर स्थित पहले से तय पंखा/कूलर पंखा/झूमर की गति बढाने से सम्बन्धित तीसरे बटन को दबाएं, सेंसर पर स्थित दोनों लाल एवम् हरी LED लाइट का एक साथ झपकना इस बात को दर्शाता है कि सेंसर का दूसरा (नीचे वाला) स्विच गति बढाने के लिए प्रोग्राम हो गया है.
viii. इसी स्थिति में अब सेंसर पर स्थित नीचे वाले स्विच(9) को एक बार फिर दबाएं, सेंसर पर स्थित लाल एवम् हरी LED लाइट ऊपर से नीचे जाने का आभास देती हुई झपकने लगेगी.
ix. अब उसी रिमोट पर स्थित पहले से तय पंखा/कूलर पंखा/झूमर की गति घटाने से सम्बन्धित चौथे बटन को दबाएं, सेंसर पर स्थित दोनों लाल एवम् हरी LED लाइट का एक साथ झपकना इस बात को दर्शाता है कि सेंसर का दूसरा (नीचे वाला) स्विच गति घटाने के लिए प्रोग्राम हो गया है.
x. इसी स्थिति में अब सेंसर पर स्थित नीचे वाले स्विच(9) को एक बार फिर दबाएं, सेंसर पर स्थित लाल एवम् हरी LED लाइट लगातार एक के बाद एक झपकने लगेगी.
xi. अब उसी रिमोट पर स्थित पहले से तय 'सभी एक साथ बन्द'(All Off) से सम्बन्धित पाँचवें बटन को दबाएं, सेंसर पर स्थित दोनों लाल एवम् हरी LED लाइट का पुनः एक साथ झपकना इस बात को दर्शाता है कि सेंसर 'सभी एकसाथ बन्द' के लिए प्रोग्राम हो गया है.
xii. अब दोनों LED लाइटों के झपकना बन्द करने का इन्तज़ार करें, दोनों LED लाइटों के झपकना बन्द करने के साथ ही, आपका रिमोट एवम् सेंसर, उपयोग के लिए तैयार है.

No comments:

Post a Comment